Windows Hidden Tricks: अगर आप कुछ समय से विंडोज 10 का यूज़ कर रहे है, तो आपको पहले से ही पता होगा कि माइक्रोसॉफ्ट ने इसमें कई नए फीचर्स को शामिल किया है।  आप नए स्‍टार्ट मेंनू, Cortana (वाइस असिस्टेंट), Edge ब्राउज़र (इंटरनेट एक्सप्लोरर कि जगह) जैसे अन्य बड़े बदलाव के बारें में जानते ही होंगे।

हालांकि, यहाँ कुछ नए फीचर्स है जिनकें बारें में ज़्यादातर लोग बात नहीं कर रहे हैं, लेकिन वे Important हैं ये कुछ फेवरेट लेकिन कम Famous फीचर्स है।

  1. Snipping Tool की मदद से Screenshot लेना

Windows Hidden Tricks [object object] Windows 10 Hidden Tricks Snipping Tool 300x196

Screenshot लेने के लिए यह विंडोज 10 में बिल्‍ट-इन टूल है| Snipping Tool का इस्‍तेमाल करना विंडोज 10 में स्क्रीनशॉट लेने के लिए अब तक का सबसे आसान तरीका है।

Snipping Tool को Open करने के लिए Start Menu में Snipping टाइप करें  या फिर Start -> All Apps -> Windows Accessories -> Snipping Tool में जाएं।

Screenshot लेने के लिए Snipping Tool में New बटन पर क्लिक करें या Ctrl + PrtScn Key प्रेस करें। अब जिस Area का Screenshot लेना है उस Area को सेलेक्ट करें और Save बटन पे क्लिक करें।

Snipping Tool में आप 1 से 5 सेकंड के Interval में भी स्क्रीनशॉट ले सकते है। इसके लिए Delay बटन पर क्लिक करें और 1 से 5 सेकंड सिलेक्‍ट करें।

READ  आपका Android स्मार्टफ़ोन कितना सेफ है ???

अगर स्‍क्रीन पर कई विंडो ओपन है और आपको सिर्फ सबसे उपर कि विंडो का स्क्रीनशॉट लेना है, तो Alt + PrtScn प्रेस करें। इससे सिर्फ सबसे उपर कि विंडो का स्क्रीनशॉट लिया जाएगा न कि पूरे डेस्‍कटॉप का।

Print to PDF:

Windows Hidden Tricks [object object] Windows 10 Hidden Tricks Print to PDF 300x249

विंडोज नें कई तरह कि फाइल से PDF बनाने की कैपेसिटी को एड किया है| अब आपको फाइल से PDF बनाने के लिए कोई थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने कि ज़रूरत नहीं है।

वैसे तो प्रिंट फंक्‍शन डिफ़ॉल्ट रूप से एनेबल रहता है। अगर यह एनेबल नहीं है, तो Control Panel>Programs and Features में जाए, और Microsoft Print to PDF को एनेबल करें।

डाक्यूमेंट्स फाइल को PDF बनाने के लिए प्रिंट कमांड दे और Microsoft Print to PDF प्रिंटर सिलेक्‍ट करें।

Enable Slide to Shutdown

Slide to shut down फीचर माउस के साथ एक स्लाइड द्वारा आप अपने विंडोज 10 लैपटॉप को आसानी से बंद कर सकते हैं। अब आपको विंडोज बटन पर क्लिक करने की ज़रूरत नहीं है,फिर पावर बटन पर क्लिक करें और फिर शट डाउन चुनें। शॉर्टकट पर बस डबल क्लिक करें, स्क्रीन को स्लाइड करें और आपका लैपटॉप आसानी से बंद हो जाएगा।

स्लाइड डाउन टू शट डाउन विंडोज 10 में एक Feature है। बस नीचे दिए गये स्टेप्स को फॉलो करें और आप स्लाइड के साथ अपने विंडोज लैपटॉप को बंद करने की प्रोसेस को आसानी से समझ जायेंगे।

READ  जाने राज़ खुद को स्वस्थ खुश और प्रेरित रखने का

Step1. Desktop (Main Screen) पर, राइट क्लिक करें और Shortcut बनाएं।

Windows Hidden Tricks [object object] Windows 10 Hidden Tricks slide1 300x169

Step2.  अब एक पॉपअप विंडो आप से  पूछेगी “आप किस Item के लिए शॉर्टकट बनाना चाहते हैं”।

Windows Hidden Tricks [object object] Windows 10 Hidden Tricks 2 1 300x223

Step3. बॉक्स में %windir%\System32\SlideToShutDown.exe इस कोड को टाइप करें और Next पर क्लिक करें

Windows Hidden Tricks [object object] Windows 10 Hidden Tricks 3 1 300x222

Step4. Shortcut को Slide To Shut Down नाम दें

Windows Hidden Tricks [object object] Windows 10 Hidden Tricks 4 1 300x221

Step5. एक Shortcut स्क्रीन पे Appear हो जायेगा

Windows Hidden Tricks [object object] Windows 10 Hidden Tricks 5 1 300x162

Step6. अब जब भी आप अपने पीसी / लैपटॉप को बंद करना चाहते हैं तो बस उस पर डबल क्लिक करें। यह आपको अपना स्क्रीन लॉक Picture दिखाएगा। बस इसे माउस के साथ स्लाइड करें और आपका लैपटॉप / पीसी Automatically बंद हो जाएगा।

Windows Hidden Tricks [object object] Windows 10 Hidden Tricks 6 300x169

यह ट्रिक सिर्फ विंडोज 10 पर काम करता है। आप अपनी पसंद के किसी भी नाम के साथ शॉर्टकट का नाम बदल सकते हैं। बस एक बात ध्यान में रखें। यह विंडोज Direct Shutdown Method है।

Enable ‘God Mode’

Windows Hidden Tricks [object object] Windows 10 Hidden Tricks god mode list 300x180

 

God Mode आपकी सभी सेटिंग्स को एक Folder में रखता है। God mod को Windows 10 में Enable करने के लिए  Main Desktop पे राईट क्लिक करें उसके बाद  New और फिर Folder पे जाएँ और इस कोड से GodMode.{ED7BA470-8E54-465E-825C-99712043E01C} फोल्डर को Rename कर दें।   “God Mode” में जाने के लिए Folder पे क्लिक करें।

READ  SSL क्या है? WordPress में SSL को कैसे यूज़ करें?

Hidden Fun in Cortana

आप एक मजेदार ग्राफिक गेमिंग के अनुभव के लिए Cortana में “Rock Paper Scissors” “Roll the Die,” या “Flip the Coin” टाइप या फिर बोल सकते हैं। 

Make Your Command Prompt Window Transparent

Windows Hidden Tricks [object object] Windows 10 Hidden Tricks download

Step1. command prompt को Open करें। 

 

Step2. इसके टाइटल बार पे क्लिक करें और Context Menu से Properties को सेलेक्ट करें। 

 

Step3. Color टैब पर, प्रोवाइड किए गए स्लाइडर कंट्रोल का यूज़ करके transparency level Adjust करें। 

हमें उम्मीद है के आपको हमारा ये आर्टिकल Windows Hidden Tricks पसंद आया होगा। आप हमारे Article Future में आने वाली Phone Technology को भी पढ़ सकते है। 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here