SSL एक सिक्योर सॉकेट लेयर के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला Abbreviation है, जो इनफार्मेशन एक्सचेंज को सिक्योर करने और सर्टिफिकेट जानकारी प्रोवाइड करने के लिए इंटरनेट पर यूज़ किए जाने वाला एन्क्रिप्शन प्रोटोकॉल हैं।

ये सर्टिफिकेट यूजर को उस वेबसाइट की पहचान के बारे में Assurance प्रोवाइड करता हैं, जिसके साथ वे कम्यूनिकेट  करते हैं। एसएसएल को टीएलएस या ट्रांसपोर्ट लेयर सिक्योरिटी प्रोटोकॉल भी कहा जा सकता है।

ज़्यादातर मॉडर्न वेब ब्राउज़र में यूजर वेबसाइट के बारे में certification, Identification और दूसरी जानकारी देखने के लिए एड्रेस बार में प्रदर्शित SSL आइकन पर क्लिक कर सकते हैं।

SSL ssl क्या है? wordpress में ssl को कैसे यूज़ करें? SSL क्या है? WordPress में SSL को कैसे यूज़ करें? certificate information 300x171

SSL और टीएलएस प्रोटोकॉल सिर्फ वेबसाइटों तक ही सीमित नहीं हैं। उनका यूज़ ईमेल, एसएफटीपी, और कई दुसरे इंटरनेट टेक्नोलॉजी में भी किया जाता है।

वर्डप्रेस साइटें SSL से SSL सर्टिफिकेट को अपनी वेब होस्टिंग प्लान में जोड़कर बेनिफिट भी हासिल कर सकतें हैं। वर्डप्रेस प्लगइन्स भी अवेलेबल हैं जो यूजर को अपनी वर्डप्रेस साइट्स के मीन्स से अपनी SSL सर्टिफिकेट इनफार्मेशन  सेट करना Allow करता है।

अधिकांश वेबसाइटें एसएसएल का उपयोग अपने पेमेंट गेटवे और ईकामर्स साइटों पर करती हैं।

यूजर के रूप में, यह हमेशा इम्पोर्टेन्ट है कि आप कभी भी वैसे पेजेज जो सिक्योर नहीं है उन पर अपनी पेमेंट / क्रेडिट कार्ड की इनफार्मेशन दर्ज न करें।

मॉडर्न वेब ब्राउज़र जैसे के क्रोम, Firefox, एरर को शो करते है और कभी कभी Inappropriate सिक्योर पेज को ब्लाक भी कर देते है

हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल ने आपको एसएसएल क्या होता है और ये हमारे वेब पेज को कैसे सिक्योर रखता है ये जानने  में मदद की है। आप हमारे Wix vs WordPress के Pros और Cons को भी पढ़ सकते है।

READ  100% Confirm Tatkal टिकट बुक करें 30 Sec में

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो कृपया वर्डप्रेस वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here