क्या आप Internet पे पैसे कमाने के तरीकों की तलाश में हैं? क्या आपने पहले पैसा ऑनलाइन बनाने की कोशिश की लेकिन सफलता नहीं मिली? पर अब परेशान होने की ज़रूरत नहीं है, क्यूंकि हम आपको पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन तरीक़े बताने जा रहे है।

Internet पे पैसे कमाने के 5 Genuine तरीक़े  ako zarobit na internete 300x200

चाहे आप तेज़ि के साथ पैसा बनाना चाहते हों, या फिर आपको Long Term के बाद, ज़्यादा कमाना हो जिस तरह से भी हो आप बेफिक्र हो कर  ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। सच्चाई यह है कि ऑनलाइन पैसा बनाना मुश्किल काम नहीं है। इसे कुछ Discipline की ज़रूरत है। Discipline के बिना, आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों में पैसा कमाना मुश्किल लगेगा।

अगर आप सच में अपने फ़ायदे के लिए दिए गये Methods को अपना लेते है तो कुछ आपको क्विक रिजल्ट प्रोवाइड करेंगे, और कुछ लम्बे समय के बाद।

इस चीज़ से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपनी ऑनलाइन Income के लिए किस Method का सिलेक्शन करते हैं।आपको अपनी Mentality को Adjust करने की बजाय आपको खुद को Empower करने की जरूरत है। ऐसा करने के लिए, आपको अपने दिमाग में कुछ Fundamental Guideline को जगह देने की ज़रूरत है। तो आए जानते है Internet से Genune Way से पैसा कमाने का ज़र्या।

Internet पे पैसे कमाने के 5 तरीक़े 

  1.  Start YouTube channel:

Internet पे पैसे कमाने के 5 Genuine तरीक़े  main qimg 3e731e6433e06af5c5087302b3c5a09f 1 300x169

 एक YouTube चैनल शुरू करना ऑनलाइन पैसा बनाने का सबसे आसान तरीका है और इसके लिए आपको किसी भी तरह के  Investment की ज़रूरत नहीं है। YouTube हर दिन करीब 5 अरब वीडियो View हासिल करता है जो इंटरनेट पर अपनी पॉवर को साबित करता है।

YouTube उनलोगों के लिए Appropriate है जो लोग वीडियो बनाना पसंद करते हैं, कैमरे के सामने बात करना, Short फिल्मों को शूट करना पसंद करते हैं।

Steps In YouTube Channel Creation

  • Account Setup: इसके लिए आपको सबसे पहले अपना YouTube चैनल Setup करना होगा। आपका चैनल YouTube पर आपकी Personal Presence है। हर YouTube अकाउंट में एक चैनल Attach होता है। एक यूट्यूब अकाउंट  Google अकाउंट जैसा ही है, और एक यूट्यूब अकाउंट बनाने से आपको जीमेल और ड्राइव जैसे अन्य Google products तक एक्सेस मिल जाएगी।
  • Add Content: उन Contents को अपलोड करेने की कोशिश करें जिनकी Quality अच्छी हो और वो ज्यादा लम्बे न हो। Regularly अपलोड करने और अपने अपलोड के साथ consistent रहने की भी कोशिश करें।
  • Gain an Audiance: Audiance बनाना आपके Monetization को बढ़ाने के लिए बहुत Important है। आपको पैसे कमाने के लिए अपके विडियो पे आए हुए ऐड को आपके Audience को देखने की जरूरत है। Usually हर 1000 View के लिए अगर आपके सभी View India से है तो आप $5 कमाएंगे। अधिक सब्सक्राइबर हासिल करने के लिए कोई भी Secret नहीं है, सिर्फ बेस्ट कंटेंट बनाएं जितना आप कर सकते हैं और Subscriber आपके पास आएंगे।
  • Monetize your Video: अपने वीडियो पर पैसा कमाने के लिए, आपको Monetize को Enable करने की ज़रूरत होगी। इसका मतलब है कि आप YouTube को अपने वीडियो में ऐड प्लेस करने की इजाजत दे रहे हैं। इसका यह भी मतलब है कि आप एक्सेप्ट करते हैं कि आपके वीडियो में कोई कॉपीराइट कंटेंट नहीं है। अपने Channel को Monetize करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।
  1. www.youtube.com पे जाएँ और  webpage पे “My Channel” पे click करें।
  2. टॉप बार में “Video Manager” लिंक पे क्लिक करें।
  3. Channel पे क्लिक करें और Monetization को Enable करें।
  • Meet The Requirement: पैसे कमाने के लिए आपको कम से कम 4000 घंटे वाच टाइम और 1000 Subscriber की ज़रूरत है।
  • Setup Google Adsense:  आपको Google Adsense setup करना होगा ताकि आपके Vidoe के ऊपर Add आ सके।
READ  Operating system क्या है - Definition

2. Facebook:

Internet पे पैसे कमाने के 5 Genuine तरीक़े  fb 300x169

आज कल हर कोई फेसबुक का यूज़ करता है। फेसबुक के 2 Billion World Wide यूजर है लेकिन सिर्फ अमेरिका में 200 मिलियन से ज़्यदा फेसबुक यूजर है।

Facebook ने News, Culture, Social Intraction इन्सभी को Revolutionized कर दिया है। लेकिन Facebook आपके लिए पुराने school Friend के contact में रहने का, अपने अच्छी तस्वीरें शेयर करने का सिर्फ तरीका नहीं है, यह इनसब से कहीं ज्यादा है।

Facebook पे Facebook Page एक पावरफुल Money Making Platform है। In fact बहुत सारे ways है जिनसे आप पैसे कमा सकते है।

  • Facebook Page: आप Facebook like, इंटरनेट पेज और Group के साथ तेजी से पैसे कमा सकते हैं। इस Motive के लिए आप को किसी भी Business या Product या Service या Website को शामिल नहीं करना होगा। यहाँ पे आपको Money Maker बनाने के लिए बहुत थोरी सी Ability की ज़रूरत है। आपको फेसबुक से Earning के लिए जिन चीज़ों की ज़रूरत है उनमे से एक आपकी पर्सनल फेसबुक अकाउंट, और दूसरी फेसबुक पेज है।
READ  Smart Phone पे पैरेंटल कंट्रोल कैसे सेट करें

इसके साथ ही आपको पेज पे अपने Continuous Updates के साथ अपना Presence दिखाते  रहना है। इन सब के साथ साथ आपको एक क्वालिटी कंटेंट अपडेट करना चाहए जिसकी वजह से आपके पेज की लाइक खुद बखुद बढ़ जाएगी।

इन सब के अलावा आप Affiliate Marketing, Advertisement, Small events के Promotions, websites के Adverisement से कमा सकते है। इन सब में सब से ज्यादा आप Advertisement से Earn कर सकते है जो के completely आपके follower की संख्या पे डिपेंड करेगा।

3. Blogging:

Internet पे पैसे कमाने के 5 Genuine तरीक़े  blogging 300x200 

यदि आप ऑनलाइन पैसा बनाने के लिए रियल में Serious हैं, तो ब्लॉगिंग  के बारे में सोचना एक  सबसे अच्छा तरीका है। ब्लॉग ऑनलाइन डायरी है जहां आप दुनिया के साथ अपने Interest, Knowledge और Passion को शेयर कर सकते हैं। खुद को ब्लॉगर के रूप में Establish करने में महीनों और सालों लगते हैं। लेकिन एक बार ऐसा करने के बाद, आपके लिए फिर कोई  सीमा नहीं है।

इसके लिए आपको सबसे पहले एक प्लेटफार्म की ज़रूरत है और वर्डप्रेस इसके लिए बेस्ट प्लेटफार्म है। अपना ब्लॉग सेटउप करें उसमे ऐसा कंटेंट लिखे जो बहुत सारे ट्रैफिक को ला सके। visitors को ईमेल सब्सक्राइबर में convert करें और उन प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को बेचना शुरू करें जिन्हें आपके Subscriber पसंद करते है।

4.Fiverr:

Internet पे पैसे कमाने के 5 Genuine तरीक़े  Screenshot 15 300x142

कुछ ऐसी वेबसाइटें हैं जो अलग-अलग ऐज ग्रुप के लोगों के लिए एक प्लेटफार्म  प्रोवाइड करती हैं ताकि वे अपनी टैलेंट को ऑनलाइन Show कर सकें और Fiverr उनमें से एक है। Fiverr पे अपने टैलेंट को दिखाने के लिए न तो कोई ऐज बार है और न ही किसी भी डिग्री को दिखाने की कोई ज़रूरत है। Fiverr पे लाखों Buyers और सेलर्स रोज़ाना वेबसाइट आते हैं।

अगर आप एक फ्रीलांसर बनना चाहते हैं तो शायद Fiverr आपके करियर को शुरू करने के लिए एक बेहतरीन वेबसाइट है। आप भी पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं और एक डिसेंट अमाउंट कमा सकते हैं।

Fiberr डिजिटल सर्विसेज के लिए दुनिया का सबसे बड़ा मार्केटप्लेस है। फाइवर आपको सर्विसेज को ब्राउज़ करने और सिर्फ एक क्लिक में ऑर्डर देने के लिए कैपबल बनाता है। फ़िवर पर दी जाने वाली सर्विस को Gig कहा जाता है।

READ  खतरों की घंटी बजाती स्मार्ट फ़ोन की लत

फाइबर पर चुनने के लिए कई सर्विसेज अवेलेबल हैं या आप अपनी खुद की सर्विस भी पोस्ट कर सकते हैं जिसमें आप एक्सपर्ट हो। यह एक ग्लोबल ऑनलाइन बाजार है जो वर्क और सर्विसेज की पेशकश करता है, जो हर जॉब के लिए $5 की एक्सपेंस से शुरू होता है। साइट का यूज़ फ्रीलांसरों द्वारा कस्टमर को World Wide सर्विस प्रोवाइड करने के लिए किया जाता हैं।

फाइवर को यूज़ करने के लिए सब से पहले आपको Signup करना होगा। Fiverr पे Signup फ्री है। Successful साइन अप करने के बाद, एक रजिस्ट्रेशन लिंक आपके अकाउंट को कन्फर्म करने केलिए ईमेल पर भेजा जाएगा। फाइवर पर सिर्फ रजिस्टर्ड यूजर ही खरीद और बेच सकते है। 

5.Freelancing : 

Internet पे पैसे कमाने के 5 Genuine तरीक़े  Freealancing 300x150

Freelancer वह व्यक्ति होता है जो एक कंपनी के लिए फुल टाइम काम नहीं करता है, लेकिन कुछ कामों के लिए अलग-अलग कंपनियों द्वारा Hire किया जाता है।

Freelancing पैसा बनाने का एक और पॉपुलर तरीका है। एक फ्रीलांसर के रूप में, आप Temporary बेसिस पर छोटी या बड़ी कंपनियों के साथ काम कर सकते हैं और उन्हें अपनी सर्विसप्रोवाइड कर सकते हैं।

आप एक Content writer, web designer, graphics design or सर्विस जैसे की  SEO, डेटा एंट्री और बहुत कुछ कर सकते है

दर्जनों पॉपुलर वेबसाइट है जो आपको रेडी प्लेटफार्म के साथ रेडी क्लाइंट देते है, जैसे की Fiverr, ElanceFreelancer.inWorkNHireUpworkPeople per Hour इन सब के अलावा और भी बहुत है

हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल ने आपको Internet पे पैसे कमाने के 5 तरीक़े के बारे में पूरी जानकारी दी होगी। आप हमारे पोस्ट Fiverr क्या है और इसका यूज़ क्यों किया जाता हैको भी पढ़ सकते हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए हमारे YouTub e Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here