Healthy And Glowing Skin के लिए इन Vitamins का करें सेवन

Healthy And Glowing Skin: चेहरे की खूबसूरती और चमक को बरकरार रखने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स ही काफी नहीं होता। लंबे समय तक इसे Maintain रखने के लिए Healthy डाइट लेना भी उतना ही जरूरी होता है। इसमें मौजूद Nutrition स्किन को अंदर से Nourish करने का काम करते हैं। तो आइए जानते हैं, उन Vitamins और Micro Nutrition के बारे में, जो Healthy और Glowing Skin के लिए जरूरी होते हैं।

Healthy And Glowing Skin healthy and glowing skin Healthy And Glowing Skin के लिए इन Vitamins का करें सेवन c700x420 300x180

विटामिन हमारे Body के लिए बहुत जरूरी होते हैं, यह बात तो हम सभी जानते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि Health के साथ-साथ यह खूबसूरत Skin पाने के लिए भी यह काफी मददगार होते हैं। खूबसूरत और सॉफ्ट Skin पाने की चाहत हर किसी को होती है। लेकिन आपका Health अच्छा होगा तभी आप खूबसूरत दिखेंगी। और यह तभी मुमकिन है जब आप Nutrition से भरपूर Diet लेंगी। इन Nutrition में विटामिन भी शामिल है। Skin की खूबसूरती के लिए Vitamin- A, B, B-Complex, C, D, E, k की ज़रूरत पड़ती है। आइए जानें कौन से Vitamins हमारी त्‍वचा की खूबसूरती के लिए अहम है।

Vitamin A

Healthy And Glowing Skin healthy and glowing skin Healthy And Glowing Skin के लिए इन Vitamins का करें सेवन 2017 9image 13 38 235372000beautymain ll 300x197

Vitamin A आपकी Skin को Glow करने के साथ साथ झुरियों से बचाने में मदद करता है। आप जितनी भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती है सब में Vitamin A पाया जाता है। Vitamin A से आपकी स्किन सॉफ्ट बनती है। इसमें मौज़ूद रेटिनॉयड नई स्किन सेल्स बनाने और Complexion को निखारने का काम करता है। Vitamin A आपको सूरज से निकलने वाली हानिकारक UV Rays से भी प्रोटेक्ट करता है।

आपको Vitamin A हरी पत्ते वाली सब्ज़ियों के साथ साथ पीले, लाल, और नारंगी रंग के फलों में में पाए जाते है। गाजर, आम, केला, पपीता, लौकी, सेब, अनार में आपको भरपूर मात्रा में Vitamin A मिल जायेगा।

Vitamin C

Healthy And Glowing Skin healthy and glowing skin Healthy And Glowing Skin के लिए इन Vitamins का करें सेवन images

Vitamin C Anti-Oxidant गुणों से भरपूर होता है। यह आपके Skin में कोलेजन बनाने में मदद करता है जो Skin के मरमत का काम करता है।

विटामिन-सी एक बेहतरीन एंटी ऑक्सीडेंट है जो कैंसर और अन्य बीमारियां पैदा करने वाली फ्री रेडिकल्स से बचाता है। यह आपकी Skin की Flexibility को maintain रखता है। Vitamin C के Use से Skin में चमक आती है और    आपकी Skin Young और Fresh रहती है, यह आपकी Skin में कसाव लाता है। विटामिन-सी एक बेहतरीन एंटी ऑक्सीडेंट है जो कैंसर और अन्य बीमारियां पैदा करने वाली फ्री रेडिकल्स से बचाता है। इन सब के अलावा Vitamin C आपके बॉडी के Immune System को Strong बनाता है।

Vitamin D

Healthy And Glowing Skin healthy and glowing skin Healthy And Glowing Skin के लिए इन Vitamins का करें सेवन Best Ways to Get Perfectly Clear Skin Naturally 300x200

Vitamin D हमारी हडियों के साथ साथ Healthy And Glowing Skin के लिए भी बहुत ज़रूरी है। यह हमारी Cellulose के Growth के साथ ही उन्हें मरमत करने का भी काम करता है। Skin के रूखापन के साथ साथ Wrinkles से भी बचाता है और Acne से भी बचाव Provide करता है। Vitamin D Sun लाइट के अलावा मिल्क प्रोडक्ट्स, फिश और ड्राई फ्रूट्स में भी पाया जाता है।

Vitamin E

Healthy And Glowing Skin healthy and glowing skin Healthy And Glowing Skin के लिए इन Vitamins का करें सेवन vit k 1 300x221

विटामिन ई में पर्याप्‍त मात्रा में नमी होती है। यह नमी Healthy And Glowing Skin के लिए बहुत फायदेमंद होती है। साथ ही विटामिन ‘ई’ एक एंटी-ऑक्सीडेंट है, जो Body की Basic जरूरतों को पूरा करता है। Vitamin ‘E’ की मदद से आप Skin पर पड़ने वाली झुर्रियों से काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं। यानी आपकी बढ़ती उम्र को पीछे धकेलने में भी विटामिन ‘ई’ बहुत अहम Role Play करता है। विटामिन ‘E’ रूखी और बेजान त्‍वचा को Smooth बनाता है। Skin के भीतर रिपे‍यरिंग करने की इसमें अद्भुत Capacity होती है। इसमें मौज़ूद Anti-Aging एलिमेंट रिंकल्स से बचाव में भी मददगार होते हैं। इसीलिए हर स्किन केयर प्रोडक्ट में इसे ज़रूर शामिल किया जाता है।

विटामिन ‘E’ सी फूड, हरी पत्‍तेदार सब्जियों, अं‍कुरित अनाज, एवोकाडो, मेवे व राजमा, फ्लेक्‍स सीड, सोयाबीन और लो‍बिया में पाया जाता है।

Vitamin K

Healthy And Glowing Skin healthy and glowing skin Healthy And Glowing Skin के लिए इन Vitamins का करें सेवन Vitamin K 300x225

Vitamin ‘k’ का यूज़ Healthy And Glowing Skin के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं। विटामिन ‘k’ Skin के काले धब्‍बे और आंखों के आस पास के काले घेरे को दूर करता है। साथ ही यह त्‍वचा की इलास्टिसिटी में सुधार कर सकता हैं। इसके अलावा, यह विटामिन त्वचा के ज़ख़्म और चोट के निशान दूर करने में मदद करता हैं। गाजर, पालक, हरी पत्तेदार सब्जियों में यह प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

इन सब के अलावा सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड भी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है।  फिश, बादाम, पालक, तरबूज, सीताफल और खरबूजे के बीज में यह  भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

खूबसूरती दिखने के लिए आपकी स्किन का हेल्दी होना बहुत ज़रूरी है। यह तभी Possible है, जब आप हेल्दी डाइट अपनाएंगी। हर तरह की सब्जि़यों और फलों के अलावा बीजों और अनाजों में कई ऐसे Element पाए जाते हैं, जो स्किन को हेल्दी बनाने में मददगार होते हैं।

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल ‘Healthy And Glowing Skin के लिए इन Vitamins का करें सेवन’ आपको पसंद आया होगा। आप हमारे Article India may ban iPhone within 6 months को भी पढ़ सकते है।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप Video Tutorial के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।
We will be happy to hear your thoughts

      Leave a reply

      Billi 4 You