India may ban iPhone within 6 months

iphone ban news: यह एक लडाई है जो कुछ वक़्त से चल रही है। iPhone बनाने वाली कंपनी Apple, और TRAI, एजेंसी जो भारत में Telecom Networks को रेगुलेट करती है, स्पैम कॉल और मेसेज के मामले में कड़वी लड़ाई के बीच में हैं। अगर इन दोनों के बिच जंग जारी रही तो इस चल रही जंग का खामियाजा देश के लाखों iPhone यूजर्स को उठाना पड़ सकता है।

iphone ban news iphone ban news India may ban iPhone within 6 months iphone 7 plus rear

अब, एक नई Regulatory Policy के साथ TRAI ने हिंट दिया है कि अगर Apple कोई कदम नहीं उठाता है और iPhone पर ट्राई ऐप की परमिशन नहीं देता है, तो यह पॉसिबल है कि एजेंसी एयरटेल, वोडाफोन और जिओ जैसे Telecom कंपनियों से iphone का रजिस्ट्रेशन रद किया जा सकता है।

इस करण से Apple को खतरा 

Apple के सामने आए इस  Issue का करण एक ऐप है जिसे TRAI ने बनाया है। एजेंसी ने DND नाम का एक ऐप बनाया है – जिसे लेटेस्ट अपडेट के बाद अब DND 2.0 कहा जाता है – लेकिन Apple ने iOS ऐप स्टोर में इस ऐप को परमिशन देने से इनकार कर दिया है। ऐप्पल का मानना ​​है कि TRAI App ,  किसी यूजर के Message,कॉल रिकॉर्ड की तलाश करता है, इस लिए यह एक Privacy Risk है।

TRAI के द्वारा जरी की गयी Guideline

TRAI ने Thursday को नई गाइडलाइन्स की घोषणा की जिसके मुताबिक देश में सभी स्मार्टफोन यूजर्स को डू-नॉट-डिस्टर्ब (DND) ऐप के 2.0 वर्जन को इंस्टॉल करने की गाइडलाइन्स जारी की है। यह गाइडलाइन्स टेलिकॉम ऑपरेटर्स के लिए जारी की गई थी, हम आपको बता दें के TRAI मोबाइल Manufacturer कंपनियों का Regulator नहीं है। ट्राई सिर्फ टेलिकॉम ऑपरेटर्स का Regulator है।

एप्पल के डिवाइस में नही मिलेगा नेटवर्क

TRAI की नई गाइडलाइन्स के मुताबिक, देश के सभी टेलिकॉम ऑपरेटर्स अगले 6 महीने के भीतर ये Conform करेंगें की उनके नेटवर्क पर सभी Registered डिवाइस पर डू-नॉट-डिस्टर्ब (DND) ऐप के 2.0 वर्जन को रेग्यूलेशन के नियम 6(2)(e) और 23(2)(d) के तहत ही नेटवर्क की परमिशन मिलेगी। अगर, किसी भी टेलिकॉम ऑपरेटर के रजिस्टर्ड  डिवाइस पर अगर इस ऐप की परमिशन नहीं मिलती है तो उसे रेग्यूलेशन के नियम 6(2)(e) और 23(2)(d) के मुताबिक़ टेलिकॉम नेटवर्क से Unregistered कर दिया जाएगा।

Apple अपने यूजर्स की प्राइवेसी के लिए अपने ऐप स्टोर पर किसी भी ऐप को रजिस्टर करने के लिए स्ट्रिक्ट गाइडलाइन्स रखता है। दूसरी तरफ एंड्रॉइड मेकर गूगल प्ले स्टोर पर किसी भी एप के लिए इतने कड़े गाइडलाइन्स नहीं हैं। फिलहाल डू-नॉट-डिस्टर्ब (DND) ऐप का 2.0 वर्जन केवल एंड्रॉइड यूजर्स के लिए अवेलेबल है। अगर, Apple अपने इस बरताव को जारी रखता है तो देशभर के सभी आइफोन यूजर्स के लिए प्रॉब्लम क्रिएट हो सकती है और उनका डिवाइस टेलिकॉम नेटवर्क (3G/4G) से Unregistered हो सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल ‘iphone ban news’ आपको पसंद आया होगा। आप हमारे Article India में WhatsApp पे Message Forward करने की होगी लिमिट को भी पढ़ सकते है।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।
We will be happy to hear your thoughts

      Leave a reply

      Billi 4 You