How to Clear Cache on iPhone

 

How to Clear Cache on iPhone: यदि आपका iPhone धीमा हो रहा है या Random Problems का सामना कर रहा है, तो आप इसे ठीक करने के लिए शायद phone का Cache Clean करना चाहेंगे। iOS पर सिस्टम लेवल Cache Cleaner जैसी कोई चीज नहीं है, इसलिए आप एक शॉट में अपने iPhone पर Cache Clean नहीं कर सकते हैं। आप डिफरेंट ऐप्स से अलग-अलग Cache Clean कर सकते हैं। iPhone पर Cache Clean करने के लिए, हम एक Three-pronged approach का इस्तेमाल करेंगे। सबसे पहले, हम सफारी में Cache Clean करेंगे – जो iOS पर डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र है। फिर, हम आपको बताएंगे कि Individual ऐप्स से Cache को कैसे Clean किया जाता है। लास्ट में, हम सिस्टम लेवल सेटिंग्स पर एक नज़र डालेंगे जो आपके कुछ Common Issues को ठीक कर सकता है।

How to Clear Cache on iPhone clear cache on iphone How to Clear Cache on iPhone iphone 300x169

iPhone में Safari से Cache कैसे Clear करें

यदि आप अपने ब्राउज़र के Cache को Clean करते हैं, तो आप कभी-कभी कुछ तरह की परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं जैसे कि कभी वेबसाइट का बहुत देर से लोड लेना। आप ऐसा करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को Follow कर सकते है।

  1. अपने iPhone से Cache को Completely Clear करने के लिए Setting में Safari में जाएँ  Clear History and Website Data पे टैप करें
  2. एक बार फिर Clear History and Website Data पे टैप करें
  3. अगर आपको किसी Particular वेबसाइट पे कोई Issue आ रही है तो आप Settings > Safari > Advanced > Website Data पे जाएँ
  4. अब जिस वेबसाइट को आप ढूंढ रहे हैं उसे ढूंढने के लिए टॉप में  Search Bar का यूज़ करें। जब आपको डेटा मिल जाये , तो उस खास वेबसाइट के लिए Cache Clear करने के लिए बाएं तरफ Swipe करें और Delete पे टैप करें।

iPhone पे दुसरे App से Cache कैसे Clear करें 

iPhone पे किसी Third-Party App से Cache Clear करने का कोई ख़ास तरीक़ा नहीं है। कुछ App जैसे के Tumblr में ऐसे आप्शन है जो आपको Cache Clear करने के लिए Allow करते है, लेकिन ज़्यादातर App में ऐसा नहीं होता है। अगर आपको किसी App में ऐसा करने में परेशानी का सामना करना पर रहा है तो उस App को हटाएं और फिर से Install करें।

iPhone में Cache को Clear करने के दुसरे Options

अब अगर आपको सॉफ़्टवेयर कीबोर्ड या वाई-फाई के साथ Problem आ रही हैं, तो iOS आपको कुछ iPhone से सभी डेटा हटाए बिना कुछ सेटिंग्स को रीसेट करने के लिए सिस्टम Option Provide करता है। आप इन Settings के ज़र्ये से अपने iPhone के सभी Space Clear कर सकते हैं।

  1. Unused App को साफ़ करने के लिए,  Settings > General > iPhone Storage पे जाएँ। फिर Offload Unused Apps के आगे Enable पे टैप करें।
  2. System Setting को Reset जैसे के Network, Home Screen Layout या Keyboard Dictionary को Reset करने के लिए SettingsGeneral > Reset पे जाएँ। अब Process को Complete करने के लिए Appropriate आप्शन को चुने।
  3. आप iCloud पर फ़ोटो को तुरंत अपलोड भी कर सकते हैं और अपने iPhone से कुछ Space Clear करने के लिए कुछ लोकल कॉपी को हटा सकते हैं। Settings > General > iPhone Storage पर जाएं। अब Optimise Photos के आगे Enable पे टैप करें।

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल ‘How to clear cache on iPhone आपको पसंद आया होगा। आप हमारे Article India may ban iPhone within 6 months को भी पढ़ सकते है।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।
We will be happy to hear your thoughts

      Leave a reply

      Billi 4 You