Online Transactions करते वक़्त क्या करें और क्या नहीं

Web Threat Online Transactions के लिए ऐसा खतरा है जो साइबर क्राइम के लिए वर्ल्ड वाइड वेब का उपयोग करता है। Web Threat कई प्रकार के Malware और फ्रॉड का यूज़ करते हैं, जिनमें से सभी HTTP या HTTPS प्रोटोकॉल का उपयोग करते हैं, लेकिन दुसरे प्रोटोकॉल और कंपोनेंट्स को भी एम्प्लोय कर सकते हैं| वेब थ्रेट की दिन परती दिन बढती घटनाओ को देखते हुए हमे अपने Online Transactions के do’s और Dont’s को जान लेना बेहतर होगा।

Online Transactions  Online Transactions करते वक़्त क्या करें और क्या नहीं ecommerce 300x200

Online Transactions के स्प्रेड ने वेब पर लोगों को धोखा देने के लिए बेईमानी संस्थाओं को एक साथ लाने का काम किया है। कभी कभी ऐसी कोशिशे मोनेटरी लोस का भी करण बन जाती है। Online Transactions के लिए यहाँ कुछ सावधानियां दी गयीं है जिसे Transaction करते वक़्त ध्यान में रखना चाहए।

यूज़ अपडेटेड Firewall फॉर Online Transactions

फ़ायरवॉल एक ढाल है जिसका उद्देश्य इंटरनेट पर मौजूद डेटा-बेस्ड मैलवेयर खतरों से आपके पीसी, टैबलेट या फोन की सुरक्षा करना है। साइबर स्पेस में आपके कंप्यूटर और सर्वर और राउटर के बीच डेटा का आदान-प्रदान किया जाता है, और फ़ायरवॉल यह जांचता है कि क्या वे सुरक्षित हैं या नहीं, और इस डेटा की निगरानी करता हैं।

यह Establish करता है कि पैकेट सेट किए गए नियमों को पूरा करता हैं या नहीं। इन नियमों के आधार पर, डेटा के पैकेट स्वीकार किए जाते हैं, या खारिज कर दिए जाते हैं। इस लिए यह बहुत ज़रूरी है के आप अपने एंटी वायरस और एंटी- spyware सॉफ्टवेयर को अपडेटेड रखें

Encrypt the वायरलेस 

Encryption सभी को सुरक्षित रखने के लिए एक नंबर वन तकनीक है। Encryption सुरक्षा का एक बहुत पुराना रूप है जिसका यूज़ वास्तव में इंटरनेट ऐज में करने के लिए किया जाता है। पुराने ज़माने में एन्क्रिप्शन का इस्तेमाल एक-दूसरे को संदेश भेजने के लिए किया जाता था। बस उस वक़्त और अभी में डिफरेंस ये है के उस वक़्त एन्क्रिप्शन डिजिटल नहीं था इसके बजाय यह शब्द थे जिनका उपयोग दूसरे शब्दों के लिए किया जाता था। और अब यह आधुनिक युग में पेश किया गया है, जो के पहले से भी ज्यादा सफल है। और जब आपके घर पर आपके वायरलेस नेटवर्क की बात आती है तो आपको एन्क्रिप्शन की ज़रूरत परती है ये आपके नेटवर्क को सेफ रखती है। लेकिन अगर आप इसका इस्तेमाल नहीं कर रहे है तो आपको इसका फायदा नहीं होगा। और यही कारण है कि आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप आज से इसका उपयोग कर रहे हैं।

जब आपके घर के नेटवर्क के एन्क्रिप्शन की बात हो तो हैं हम WEP, WPA, या WPA2 सेट करने के बारे में बात करेंगे।ये वो टाइप्स हैं जिन्हें आप अक्सर जब आपनी नेटवर्क में अपनी एन्क्रिप्शन सेटिंग्स को सेट अप करते वक़्त देखा होगा। हालांकि उस से बेहतर कुछ भी नहीं हैं, लेकिन आप वास्तव में WEP को आजमा सकते हैं और इससे बच भी सकते हैं।

आपको इस बात के लिए कन्फर्म होना चाहए के आपको जितना सिक्योर होना चाहए आप उतना सिक्योर है, अगर आप कन्फर्म नहीं हैं तो आप अपने सिस्टम को लेने के लिए अजनबी के लिए खुले दरवाजे को छोड़ रहे हैं।

क्रिएट स्ट्रोंग पासवर्ड 

हमें ऐसे पासवर्ड Setup करने चाहए जिसको अनुमान लगाना मुश्किल हो। आम तौर पर लोग पासवर्ड में अपनी डेट ऑफ़ बिर्थ, सर नेम , प्लेस ऑफ़ रेसिडेंट आदि का यूज़ करते हैं। इस तरह के पासवर्ड को अवॉयड करने की कोशिश करें। Experts कहते है के हमें अपने पासवर्ड में उपर और लोअर केस लेटर, स्पेशल सिंबल और नंबर्स का यूज़ करना चाहए। 

यूज़ डिफरेंट पासवर्ड फॉर डिफरेंट Transaction

डिफरेंट तरह के ऑनलाइन Transaction के लिए डिफरेंट पासवर्ड का सिलेक्शन करें। इस तरह से अगर आपका कोई एक पासवर्ड Compromised होगा तो शायद दूसरा सुरक्षित रहें।

प्रोटेक्ट Your पासवर्ड 

अपने पासवर्ड और ऑनलाइन पिन को सुरक्षित रखें और फोन, एसएमएस, सोशल मीडिया प्लेटफार्म आदि पर उन्हें दूसरों के साथ शेयर न करें। Online Transactions करते वक़्त, Go to Your Desired Website के क्लिक पर क्लिक करने से बचें। 

वेब एड्रेस के बजाय पेज पर जाएं। अक्सर ईमेल, एसएमएस, पॉप-अप विज्ञापन आदि में लिंक के ज़र्ये से Sensitive इनफार्मेशन को चुराने के लिए फिसिंग एटेम्पट किए जाते हैं।

नेवर यूज़ शेयर्ड Computer 

किसी भी तरह के फाइनेंसियल Transaction के लिए किसी शेयर्ड कंप्यूटर का कभी भी इस्तेमाल न करें। हमेशा साइबर कैफे, पब्लिक वाईफाईसिस्टम आदि से बचें। हमेशा अपने घर कंप्यूटर से फाइनेंसियल Transaction करन ही पसंद करें। हमेशा Confidential Financial Information मांगने वाले ईमेल से सावधान रहें। सरकार, सेबी, आरबीआई और अन्य रेगुलेटर कभी पासवर्ड, कार्ड नंबर आदि नहीं मांगते हैं।

We will be happy to hear your thoughts

      Leave a reply

      Billi 4 You