Default प्राइवेसी सेटिंग जिसे आपको तुरंत बदल लेना चाहिए

Default प्राइवेसी: आप में शायद बहुत कम ही लोगों ने कभी अपनी Privacy सेटिंग को देखा होगा। और वो सारे Updated डेटा पोलीसी जो आपको आपके इनबॉक्स में मिलते है शायद उसे भी कभी न देखा हो। और ये Exactly वैसा ही है जैसा के Facebook, Google चाहते है। वो हमें दिखाते है के हमारा डेटा हमारे कंट्रोल में है पर वे जानते है के हम में से अधिकांश लोग इसे चेंज नहीं करेंगे। और कंपनी के इस नियम को Default प्राइवेसी रूल कहते है। हम में से 95% लोग इतने बिजी है या फिर इतने कंफ्यूज है के वो इन Default प्राइवेसी सेटिंग को चेंज नहीं करते है।

Default प्राइवेसी  Default प्राइवेसी सेटिंग जिसे आपको तुरंत बदल लेना चाहिए regulation 3246979 640 300x141

Companies के ये Default प्राइवेसी अनौपचारिक के सिवा कुछ भी नहीं है। अगर आपने एंड्राइड phone को चालू करते वक़्त गूगल असिस्टेंस को चालू कर दिया है तो Google आपके हर जगह जहाँ आप जाते है वहां का मैप सेव रखता है। Amazon आपके विश लिस्ट को Publicly शो करता है और Alexa से हुयी आपकी बातों को रिकॉर्ड करता है। Facebook आपके फ्रेंड लिस्ट को publicly एक्स्पोज़ करता है और उन तमाम पेजेज़ को भी जो आप फॉलो करते है। और ये Marketers को अपने फेसबुक ऐड में आपका नाम यूज़ करने देते है।

यहाँ पे डिफ़ॉल्ट सेटिंग को चेंज करने का मतलब है के आपको कुछ कम personalize सर्विस मिलेगी या फिर आपको  एक ही ऐड बार बार देखने को मिलेगी। लेकिन ये Changes आपके डेटा द्वारा Fueled किये गये विज्ञापन को कम कर सकते है। 

सबसे पहले इन बड़ी कंपनियों को अपने बारे में डेटा कलेक्ट करने से रोकें। और यह शुरुआत के लिए एक अच्छी जगह है। 

Facebook

फेसबुक की Default प्राइवेसी सेटिंग में कोई भी आपके सभी फेसबुक के दोस्तों और उन Weird पेजेज जिसे आप फॉलो कर रहें है उसे देख सकता है। इसे चेंज करने के लिए अपने फेसबुक App के सेटिंग और प्राइवेसी में जाएँ उसके बाद अकाउंट सेटिंग और फिर Timeline एंड Tagging में यहाँ पे Review के आप्शन को ON कर दें।

आपका चेहरा फेसबुक से संबंधित है। डिफ़ॉल्ट रूप से, यह डिजिटल चेहरे आईडी बनाने के लिए आपके द्वारा साझा की जाने वाली सभी फ़ोटो और वीडियो स्कैन करता है। इस सेटिंग को चेंज करने के लिए आप सेटिंग और प्राइवेसी में अकाउंट सेटिंग में Face Recognition के आप्शन को NO कर दें। 

Advertiser आपके बहुत पर्सनल डेटा का यूज़ आपको टारगेट करने के लिए करते है। इसे बदलने के लिए अपने फेसबुक के सेटिंग और प्राइवेसी आप्शन में जाएँ उसके बाद अकाउंट सेटिंग और फिर ऐड में Your Information यहाँ पे दिए गए आप्शन को  Switch Off कर दें। 

Google

READ  cPanel क्या है? WordPress होस्टिंग के लिए cPanel का यूज़ कैसे करें

Google Technical दुनिया का विशाल ब्लैक होल है, जितना पर्सनल डेटा ये हमारा चूस सकता है चूस लेता है। 

Google आपके द्वारा कभी भी खोजे जाने वाले हर एक इनफार्मेशन, आपके द्वारा देखी गई हर साइट और आपके द्वारा देखे गए प्रत्येक YouTube वीडियो का ट्रैक रख रहा होता है। 

इसे बदलने के लिए Google एक्टिविटी कंट्रोल में जाएँ और वेब और ऐप एक्टिविटी को बंद कर दें, और यहाँ पे YouTube वाच हिस्ट्री और search हिस्ट्री को भी बंद कर दें। 

Google के मैप हिस्ट्री को टर्न ऑफ करने के लिए वेब पे उसी सेम लिंक को यूज़ करें ताकि आप google के activity कंट्रोल से लोकेशन हिस्ट्री को बंद कर सकें। 

Google Marketers को अपने गूगल साईट जैसे YouTube Gmail पे आपको टारगेट करने में मदद करता है।  Google पे खुद को टारगेट होने से बचाने के लिए सेटिंग में Add पे जाएँ और Ads personalization को ऑफ कर दें

Amazon

Amazon आपके Artificial Intelligence Alexa  से की हुई बात जो आपने कभी भी की है उसकी Recording रखती है

आप एलेक्सा ऐप पर जाकर अमेज़ॅन की रिकॉर्ड की हुई रिकॉर्डिंग सुन सकते हैं, फिर सेटिंग पर टैप करें फिर हिस्ट्री पे  यहाँ पे आप अलग-अलग रिकॉर्डिंग्स को डिलीट सकते हैं। 

आप वेब पर अपने Amazon अकाउंट में लॉग इन करके एक बार रिकॉर्डिंग के पूरे Group को हटा सकते हैं।

अमेज़ॅन की सेटिंग्स जितनी चाहें उतनी पेशकश नहीं करती है: भविष्य में Alexa की रिकॉर्डिंग को रोकने के लिए कोई सेटिंग नहीं है।

Microsoft

विंडोज 10 सिर्फ 700 मिलियन डिवाइसों द्वारा उपयोग की जाने वाली एक ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं है: यह माइक्रोसॉफ्ट के एआई, कॉर्टाना के लिए एक प्रशिक्षण केंद्र है।

जब आप विंडोज 10 सेट करते हैं, तो यह Cortana को ऑन करने का सुझाव देता है – जिसका मतलब  है कि माइक्रोसॉफ्ट को अपका लोकेशन, कांटेक्ट , आवाज, voice पैटर्न, सर्च क्वेरी, कैलेंडर और मैसेजिंग सामग्री कलेक्ट करना है।

अगर आप Cortana का यूज़ करना नहीं चाहते हैं, तो जब आप पहली बार अपना कंप्यूटर सेट अप करते हैं तो इसे एक्सेप्ट ना करें। अगर आप Cortana की सेटिंग को चेंज करना चाहते है तो Cortana के आप्शन में जा कर उसके सेटिंग में और फिर परमिशन और हिस्ट्री पे जा कर Individually टर्न ऑफ Everything पे पे क्लिक करें।

विंडोज Advertisers को एक अज्ञात आईडी का उपयोग करके अपने पीसी को ट्रैक करने में मदद करता है। इस से बचने के लिए आप सेटिंग में जाएँ और उसके बाद प्राइवेसी में फिर जनरल पे और Let apps use advertising ID को बंद कर दें।

 

Leave a Comment