Affiliate Marketing आपके ब्लॉग से ऑनलाइन पैसा बनाने के सबसे पॉपुलर तरीकों में से एक है। यह आपको अपने ब्लॉग की Monetization strategy में एक स्थिर इनकम स्ट्रीम जोड़ने की अनुमति देता है। शुरुआती लोगों के लिए Affiliate Marketing में, हम समझाएंगे कि Affiliate Marketing कैसे काम करता है, और इसे तुरंत कैसे शुरू किया जाए।

Affiliate Marketing स्टेप बाई स्टेप affiliate marketing गाइड  फॉर  beginners स्टेप बाई स्टेप Affiliate Marketing गाइड  फॉर  Beginners affiliatemarketingguide 300x185
source: WpbeginnersAffiliate Marketing क्या है?

परिभाषा के अनुसार, Affiliate marketing एक रेफरल अरेंजमेंट है जिसमें एक ऑनलाइन रिटेलर आपको कमीशन देता है जब यूजर उनके प्रोडक्ट को रेफ़रल लिंक से खरीदता हैं।

क्लिक या व्यू के आधार पर पेमेंट किए जाने वाले दुसरे ऐड टाइप से उलट, Affiliate marketing एक सीपीए (cost-per-acquisition), या सीपीएल ((cost-per-lead) बेसिस पर काम करता है। दूसरे वर्ड्स में, जब कोई एक्शन करता है तो आप केवल कमीशन कमाते हैं (यानी प्रोडक्ट खरीदना और फ्री ट्रायल के लिए साइनअप करना है)।

चूंकि एडवरटाइजर के लिए ईसमे कम जोखिम है, इसलिए Affiliate प्रोग्राम Google AdSense या अन्य प्रकार के ऐड की तुलना में पब्लिशर को बहुत ज़्यादा कमीशन देते हैं।

Affiliate marketing के लिए एक हैंड्स ऑन अप्प्रोच की ज़रूरत है । आपको एक ऐसा प्रोडक्ट या सर्विस मिलना है जिसपे आपको यक़ीन है के यूजर के लिए हेल्पफुल होगा। उसके बाद आपको इसे अपनी ब्लॉग पोस्ट और अपनी साइट के दुसरे सेक्शन में Strategical रूप से जोड़ना होगा, ताकि यूजर आपके लिंक का उपयोग करके प्रोडक्ट खरीद सकें।

Affiliate Marketing / Tracking कैसे काम करता है?

सबसे पहले, आपको एक ऐसी कंपनी या प्रोडक्ट को ढूंढना है जिसे आप प्रमोट करना चाहते हैं। आपको ऐसे प्रोडक्ट या सर्विसेज को चुनने की ज़रूरत है जो आपको लगता है कि आपके ब्लॉग के सब्जेक्ट से रेलेवेंट होगा और आपके दर्शकों के लिए Useful होगा। आपके द्वारा चुने गए प्रोडक्ट या कंपनी को ‘Merchant’ कहा जाता है।

इसके बाद, आपको अपने पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने के लिए कंपनी के साथ पार्टनरशिप करना होगा। यह आपको उनके ‘Affiliate’ बनाता है। कुछ कंपनियां एसोसिएट, पार्टनर आदि जैसे टर्म का भी यूज़ करती हैं।

एक बार जब आप उनके पार्टनर प्रोग्राम में शामिल हो जाते हैं, तो आपको एक यूनिक एफिलिएट आईडी मिल जाएगी। प्रोडक्ट्स को बढ़ावा देने के लिए आपको अपनी वेबसाइट में जोड़े गए सभी एफिलिएट लिंक में इस एफिलिएट आईडी का यूज़ करने की ज़रूरत होगी।

आप इन डेप्थ प्रोडक्ट रिव्यु दे कर प्रोडक्ट को बढ़ावा दे सकते है। इन्हें आपने आर्टिकल में, डिस्प्ले बैनर ऐड, सेंडिंग ईमेल न्यूज़लेटर और भी बहुत कुछ रेकोमेंड कर सकते है। आपके यूनिक आईडी के साथ मर्चेंट वेबसाइट पर भेजे गए सभी ट्रैफ़िक को ट्रैक किया जाएगा।

जब कभी यूजर खरीदारी करता है, तो आप कमीशन कमाएंगे। एक बार आपकी इनकम का एक विशेष थ्रेशहोल्ड तक पहुंचने के बाद आम तौर पर 45 – 60 दिनों तक आपका पेमेंट जारी किया जाता है।

Affiliate Marketing कैसे स्टार्ट करें?

सबसे पहले, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप सही ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म का यूज़ कर रहे हैं, और आपको अपनी वेबसाइट पर Affiliate marketing  Campaign चलाने की परमिशन है।

उदाहरण के लिए, यदि आप Wordpress.com का यूज़ कर रहे हैं, तो उन प्रोडक्ट्स और सर्विसेज से रिलेटेड कुछ Restriction हो सकते है जिनसे आप लिंक कर हैं।

दूसरी तरफ अगर आप सेल्फ-होस्टेड Wordpress.org वेबसाइट पर हैं, तो आप अपने एफिलिएट लिंक को जोड़ सकते हैं और अपने एफिलिए Campaign को Efficiently मैनेज कर सकते हैं।

अगर आपने पहले से ही कोई वेबसाइट नहीं बनाई है, तो आप इसे तुरंत बनाना शुरू कर सकते हैं। और 30मिनट से भी कम में आपका साईट रन करने के लिए तयार होगा।

इसके बाद, आपको अपने यूजर को यह बताना होगा कि आप Disclosure पेज जोड़कर अपनी वेबसाइट से पैसा कैसे कमाते हैं।

READ  SSL क्या है? WordPress में SSL को कैसे यूज़ करें?

आपको अपने ब्लॉग पर प्राइवेसी पालिसी और सर्विस पेज की शर्तों को भी जोड़ना होगा। प्राइवेसी पालिसी न केवल आपको फ्यूचर में लीगल इशू से बचाते हैं, बल्कि वे आपके दर्शकों के साथ विश्वास बनाने में भी आपकी मदद करते हैं।

प्रमोट करने के लिए Affiliate Products और  Services ढूँढना

उन प्रोडक्ट्स और कंपनियों को खोजने के कई तरीके हैं जिन्हें आप एफिलिएट के रूप में पार्टनर बना सकते हैं। आपके द्वारा प्रमोट प्रोडक्ट्स को ढूंढने के कुछ सबसे आसान तरीके यहां दिए गए हैं।

1. उन प्रोडक्ट्स के लिए आप Affiliate बनें जिनका आप पहले से उपयोग कर रहे हैं

सबसे पहले, आपको उन प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को देखने की ज़रूरत है जिन्हें आप पहले से यूज़ करते हैं और यूज़फुल  पाते हैं। यह आपके यूजर को प्रोडक्ट के बारे में मनने के लिए आसान बनाता है क्योंकि आप पहले से ही Pros और Cons को जानते हैं।

इसके बाद, आपको प्रोडक्ट की वेबसाइट पर जाना होगा और ‘Affiliate program’, ‘पार्टनर’ या ‘Affiliate’ जैसी शर्तों की खोज करनी होगी। कई कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स को बढ़ावा देने के लिए Actively Affiliate marketers की तलाश कर रही हैं, इसीलिए वे अपने वेबसाइट के फूटर में अपने Affiliate page पर एक लिंक जोड़ते हैं।

Affiliate Marketing स्टेप बाई स्टेप affiliate marketing गाइड  फॉर  beginners स्टेप बाई स्टेप Affiliate Marketing गाइड  फॉर  Beginners findaffiliateprograms 300x144

2. उन प्रोडक्ट्स को देखें जिसे दुसरे ब्लॉग रेकोमेंड कर रहे है

प्रोडक्ट्स को खोजने का एक और तरीका आपके जैसे दुसरे ब्लॉगों को देखना है। आप कई सिमिलर ब्लॉग ढूंढ सकते है  जो पैसा बनाने के लिए Affiliate marketing का उपयोग करते हैं।

लेकिन आप कैसे जाने के वो Affiliate marketing का ऐड कर रहें हैं।

सबसे पहले, अपनी वेबसाइट पर स्पष्ट और आसानी से दिखने वाले बैनर ऐड को देखें। अपने माउस को बैनर ऐड पर ले जाएं, और आपको अपने ब्राउज़र की स्टेटस बार में एक लिंक दिखाई देगा।

स्टेप बाई स्टेप affiliate marketing गाइड  फॉर  beginners स्टेप बाई स्टेप Affiliate Marketing गाइड  फॉर  Beginners findingafflinks 300x205

इस लिंक में आमतौर पर एक Affiliate ID होगी। Affiliate ID व्यापारियों को ट्रैक करने में सहायता करती है कि कौन सा Affiliate पार्टनर उन्हें ट्रैफिक / सेल भेज रहा है।

कभी-कभी ये लिंक इंटरनल लिंक की तरह लग सकते हैं, लेकिन जब आप उन पर क्लिक करते हैं तो वे आपको लिंक में एफिलिएट मार्केटर आईडी के साथ एक प्रोडक्ट वेबसाइट पर ले जाएंगे। आपको उनके कंटेंट के ज़र्ये से सिमिलर एफिलिएट लिंक भी मिलेंगे।

3. बड़े एफिलिएट नेटवर्क को ज्वाइन करें 

प्रचार करने के लिए प्रोडक्ट्स को खोजने का एक और तरीका एफिलिएट नेटवर्क में शामिल होना है। ये वेबसाइट Affiliate marketers और Merchants के बीच एक Middleman के रूप में काम करता है।

आप देखेंगे कि कई प्रोडक्ट्स और कंपनियां जिन्से आप पार्टनर बनना चाहते है वो पहले से ही एफिलिएट नेटवर्क का यूज़  कर रहें हैं। यह आपको बहुत से प्रोडक्ट्स को तेज़ी से ढूंढने में मदद करता है जिन्हें आप अपनी वेबसाइट पर प्रमोट  करना शुरू कर सकते हैं।

4. कंपनियों तक पहुंचें

अगर आप वास्तव में किसी प्रोडक्ट को बढ़ावा देना चाहते हैं लेकिन उस एफिलिएट प्रोग्राम के बारे में कोई जानकारी नहीं पा रहे हैं, तो आप उनसे ईमेल के ज़र्ये से पूछ सकते हैं।

कुछ कंपनियां Actively अपने संबद्ध कार्यक्रम को बढ़ावा नहीं दे रही हैं। यदि उनके पास एक संबद्ध प्रोग्राम है, तो वे आपको शामिल होने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।

READ  बिना Internet के भी चल सकता है आपका WhatsApp

एफिलिएट नेटवर्क क्या हैं? आपको उनसे क्यों जुड़ना चाहिए?

एफिलिएट नेटवर्क आपके और व्यापारियों के बीच एक Middleman के रूप में काम करता हैं।

Merchant के लिए, वे अपने प्लेटफार्म को अपने प्रोडक्ट की लिस्ट, एफिलिएट ट्रैफिक ट्रैक करने, एफिलिएट मैनेज करने और पेमेंट भेजने के लिए एक सर्विस के रूप में प्रोवाइड करते हैं।

Affiliate marketers के लिए, वे प्रोडक्ट्स की खोज करने, एक Affiliate के रूप में साइन अप करने, अपने Campaign परफॉरमेंस और कमाई को ट्रैक करने के लिए एक आसान फोरम  प्रदान करते हैं।

निचे दिए गये कुछ एफिलिएट नेटवर्क्स है जिनसे आपको जुड़ना चाहए

  • ShareaSale: हाई पेइंग एफिलिएट प्रोडक्ट्स की लिस्ट में सबसे बड़े एफिलिएट नेटवर्क में से एक है।
  • CJ Affiliate : केटेगरी में आसानी से सर्च करने योग  मर्चेंट और प्रोडक्ट्स की एक बड़ी रेंज के साथ एक और टॉप एफिलिएट नेटवर्क है। GoDaddy, एक्सपेडिया, और कई दूसरी कंपनियां CJ का यूज़ करती हैं।
  • ClickBank  : डिफरेंट वेंडर से डिफरेंट केटेगरी में डिजिटल प्रोडक्ट्स को बेचने के लिए यह एक बड़ा ऑनलाइन बाजार है। नए Affiliate marketers के लिए इसका यूज़ करना आसान है और इसमें सीखने के रिसोर्स हैं।
  • Amazon Associates : अमेज़ॅन लाखों के प्रोडक्ट्स के साथ दुनिया का सबसे बड़ा ईकॉमर्स स्टोर है। आप अपने एफिलिएट प्रोग्राम वेबसाइट पर भेजकर कमाई शुरू कर सकते हैं जो वे पहले से ही अपने ऑनलाइन शॉपिंग के लिए यूज़ करते हैं।

हमें किस Affiliate नेटवर्क को ज्वाइन करना चाहए?

अब जब हमने बेसिक बातें शामिल की हैं, तो हम Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमा सकते हैं, इस बारे में कुछ और सुझावों को जान लेते है।

1. प्रमोट करने के लिए अच्छे प्रोडक्ट्स और कंपनियों का चयन करें

एक Affiliate Marketer के रूप में, आपके पास उन प्रोडक्ट्स के फ्यूचर पर कंट्रोल नहीं है। यही कारण है कि आपको Sure होने की ज़रूरत है कि आप रेपुटेड कंपनियों के बेस्ट प्रोडक्ट की सिफारिश कर रहे हैं।

ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका उन प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की सिफारिश करके है जिन्हें आपने खुद यूज़ किया है। यदि आप उपयोगी दिखने वाले प्रोडक्ट्स को रेकोमेंड करना चाहते हैं, तो अधिक जानने के लिए उनसे संपर्क करने में संकोच न करें।

यदि आप अच्छी तरह से पूछते हैं, तो अधिकांश कंपनियां खुशी से आपको एक मुफ्त खाता या उनकी प्रोडक्ट्स या सर्विसेज की रिव्यु / टेस्ट प्रोवाइड करती हैं। 

2. उपयोगी और मूल्यवान सामग्री प्रदान करें 

आप अपनी वर्डप्रेस साइट पर कहीं भी संबद्ध लिंक और बैनर जोड़ सकते हैं। हालांकि, लिंक जोड़ने से नतीजतन आपके यूजर को वास्तव में उन प्रोडक्ट्स को खरीदने के लिए कनवेंस नहीं कर पायेगा। 

आपको प्रोडक्ट्स के बारे में उपयोगी और वैल्युएबल जानकारी प्रोवाइड करके अपने यूजर को मनाने की ज़रूरत है। कई Affiliate Marketers यह गहराई से प्रोडक्ट रिव्यु, वीडियो रिव्यु, Pros और Cons के साथ प्रोडक्ट तुलना लिखकर करते हैं।

3. अपने Audience को ध्यान में रखें 

उत्पाद चुनते समय अपनी वेबसाइट के दर्शकों और उनकी इंटरेस्ट को ध्यान में रखें। उदाहरण के लिए, अगर आप एक फैशन ब्लॉग चलाते हैं, तो आप फैशन Accessories, कपड़ों और इसी तरह के प्रोडक्ट्स को बढ़ावा देना चाहए जो आपके दर्शक खरीदना चाहते हैं।

आपको इस बात का ध्यान रखने की ज़रूरत है कि आप सिर्फ प्रोडक्ट्स की सिफारिश इस लिए नहीं कर रहे हैं क्योंकि वे आपको हाई कमीशन की पेशकश कर रहे हैं। यदि कोई यूजर आपकी सिफारिश के आधार पर कोई प्रोडक्ट खरीदता है, और यह उपयोगी नहीं होता है, तो वे आपकी सिफारिशों पर फिर से भरोसा नहीं करेंगे।

Wordpress Affiliate Marketing के Plugins और टूल्स

जैसे ही आपका ब्लॉग बढ़ता है, आप कई अलग-अलग प्रोडक्ट्स की सिफारिश करने लगते है। इससे आपके सभी वेबसाइटों पर फैले सभी एफिलिएट लिंक, बैनर और ऐड प्रबंधित करना मुश्किल हो जाएगा।

सौभाग्य से, वर्डप्रेस के लिए Affiliate Marketing टूल और प्लगइन्स हैं जिनका उपयोग आप मैनेजमेंट के लिए मदद के लिए कर सकते हैं।

READ  आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस क्या है । Artificial intelligence

1. ThirstyAffiliates : आपकी साइट पे मैन्युअली लिंक जोड़ना वास्तव में मुश्किल हो जाता है जब आपकी साइट बढ़ती है। हर बार जब आप प्रोडक्ट का जिक्र करते हैं और उसे वर्डप्रेस में पेस्ट करते हैं तो आपको यूआरएल को अपनी एफिलिएट आईडी से कॉपी करना होता है।

यह वह जगह है जहां ThirstyAffiliates मदद कर सकते हैं। यह एक Affiliate link management प्लगइन है जो आपको आसानी से वर्डप्रेस में affiliate link जोड़ने की अनुमति देता है।

यह आपको Lengthy एफिलिएट लिंक को क्लॉक्ड प्रीटी लिंक में बदल देता है जो ज़्यादा यूजर फ्रेंडली होता हैं।

ThirstyAffiliates के पास ऑटोमेटिकली एफिलिएट लिंक वाले कीवर्ड को रिप्लेस करने का आप्शन  होता है जो आपके एफिलिएट Revenue को बढ़ावा देने में आपकी सहायता कर सकता है।

2. AdSanity

एडसैनिटी सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस ऐड मैनेजमेंट प्लगइन है और प्रत्येक एफिलिएट मर्केटर के टूलबॉक्स के लिए होना ही चाहिए। यह आपको अपनी वर्डप्रेस साइट से बैनर ऐड बनाने और उन्हें एक डैशबोर्ड से मैनेज करने की अनुमति देता है।

AdSanity भी आपके वर्डप्रेस पोस्ट, पेज, और साइडबार WIDGET में विज्ञापन डालना आसान बनाता है। आप इसे अपने थर्ड पार्टी ऐड जैसे Google AdSense ऐड और बैनरमैनेज करने के लिए भी यूज़ कर सकते हैं।

3. MonsterInsights

MonsterInsights वर्डप्रेस के लिए सबसे अच्छी Google Analytics प्लगइन है। यह आपको यह देखने की अनुमति देता है कि आपके यूजर कहां से आ रहे हैं और वे आपकी वेबसाइट पर क्या करते हैं।

यह आपको Google Analytics का यूज़ करके अपने आउटबाउंड एफिलिएट लिंक को ट्रैक करने में भी मदद करता है। यह आपको यह पता लगाने में भी कैपबल बनाता है कि कौन से एफिलिएट लिंक ज्यादा बार क्लिक किए जाते हैं और आपको मिस्ड Opportunity की खोज करने में भी मदद करते हैं।

हमें आशा है कि शुरुआती लोगों के लिए इस Affiliate Marketing guide ने आपको एक एफिलिएट मर्केटर बनने के तरीके सीखने में मदद की होगी। आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक को लाने के लिए On-Page SEO गाइड भी देख सकते हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो कृपया वर्डप्रेस वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here